Photo को Text में कैसे बदले ( फोटो को टेक्स्ट में बदले 2024 )

0
photo ko text me kaise badle

बहुत सारी पिक्चर पर कुछ न कुछ टेक्स्ट लिखा रहता है, और इसमे अलग अलग फॉन्ट में भी कुछ शब्द होते है, और कभी कभी Photo पर लिखे टेक्स्ट को कॉपी करने की आवश्यकता होती है, इसलिए Photo को Text में कैसे बदले इसका तरीका सीखेंगे, कंप्यूटर या मोबाइल किसी से भी टाइपिंग करने में समय लगता है, एक Page पर अगर 100 लाइन में कोई टेक्स्ट लिखा है और उसमे 1000 से 2000 शब्द है तो उसको टाइप करने पर 1 Hour तक लग सकता है,

लेकिन Mobile App का यूज़ करके आप किसी भी Photo पर लिखे टेक्स्ट को कुछ ही सेकंड में टाइप कर सकते है, और इसके लिए आपको मैन्युअली Text Type करना होता है बल्कि ऑटोमेटिकली टाइप हो जाता है, अगर आप भी किसी इमेज को देखकर कंप्यूटर या मोबाइल पर टाइप करते है, तो इस काम को करने में ही बहुत सारा समय लग जाता है, लेकिन इस काम को अभी आप OCR Scanner की मदद से आसानी से कर सकते है, Optical Character Recognition के द्वारा आप पिक्चर पर लिखे किसी भी शब्दों को डॉक्यूमेंट या वर्ड में बदल सकते है, और Txt या Doc में Save भी कर सकते है।

Photo को Text में कैसे बदले ( फोटो को टेक्स्ट में बदलने का तरीका )

Contents

फोटो को टेक्स्ट में बदलने के लिए OCR Text Scanner, Adobe Scan आदि ऐप्प का उपयोग कर सकते है, OCR फीचर का यूज़ करने से पहले Image Enhance भी कर सकते है, और यह ऐप्प 92 Language को सपोर्ट करता है।

आपने बहुत सारे ऐप्प में Photo पर लिखे टेक्स्ट को ट्रांसलेट करने वाला विकल्प देखा होगा, जिससे इंग्लिश भाषा में लिखे वाक्य को हिंदी भाषा मे बदल सकते है, इसी तरह ही OCR Scanner द्वारा किसी भी image से Characters Recognize Accuracy के साथ कर सकते है, और जब आप Photo को Text में बदल देते है तो इसे PDF File में सेव भी कर सकते है या इस टेक्स्ट को कॉपी कर सकते है और डॉक्यूमेंट या नोटपेड में सेव कर सकते है।

यहाँ पर आपको फोटो को टेक्स्ट में बदलने के 5 Apps के बारे में बताने वाला हूँ, जिनमे Optical Character Recognition वाला फीचर मिलता है।

photo ko text me kaise badle

1. Text Fairy App से Photo को Text में बदले

इस ऐप्प से Image के टेक्स्ट को Extract कर सकते है, और इसमें manage Your Scan वाला ऑप्शन भी मिलता है, जिससे कि अपनी फ़ाइल को Edit और Delete भी कर सकते है, इससे आप Multi Language Document को भी Scan कर सकते है, यानी कि इससे आप 2 या इससे जाएदा भाषा मे लिखे किसी Document Photo भी टेक्स्ट में बदल सकते है।

  • अपने Phone में Text Fairy App को Download और इनस्टॉल करने के बाद ओपन करना है।
  • इसके बाद आपको इस ऐप्प में Camera दिखने लगेगा, आप इस Camera से किसी भी टेक्स्ट वाली Picture को Scan कर सकते है, अगर आपके मोबाइल में कोई पिक्चर है, उसे ट्रांसलेट करना चाहते है तो यहाँ पर राइट में फोटो आइकॉन पर क्लिक करे।
  • अभी आपको Mobile की Photo और Document वाले Folder दिखने लगेंगे, जिस भी फोल्डर में फोटोज है उसपर क्लिक करे और फिर जिस Photo को Text में बदलना के लिए सिलेक्ट करे।

Important – आप अपनी जिस भी इमेज को सिलेक्ट कर रहे है उसमे कोई टेक्स्ट लिखा होना चाहिए ।

  • फ़ोटो को सिलेक्ट करने के बाद अभी आपको The Text is In English ऐसा लिखा दिखेगा, अगर आप हिंदी डॉक्यूमेंट को स्कैन करते है तो यहाँ पर English की जगह पर Hindi लिखा दिखेगा, इसपर क्लिक करके आप ट्रांसलेट करने के लिए भी भाषा को चुन सकते है, या इस ऑप्शन में कुछ भी change न करे।
    इसके बाद Start पर क्लिक करे।
  • अभी आपका Photo पर लिखा Text Extract होकर दिखने लगेगा, और Copy पर क्लिक करके इसे कॉपी करले।
  • इसके बाद किसी भी Txt या Word File में इसको पेस्ट करदे।

2. vFlat Scan App से Image को PDF बनाये

vFlat Scan एक PDF Scanner App है, जिससे कि स्कैन इमेज को पीडीएफ में बदल सकते है, इस ऐप्प में यूज़र्स को Text Recognition वाला फीचर मिलता है, जो बहुत ही अच्छी तरीके से काम करता है, कभी कभी जब किसी ऐप्प से Photo को टेक्स्ट में बदलते है, तो उसमे कुछ शब्द गलत भी हो है और इन शब्दों को दुबारा से टाइप करना होता है, लेकिन vFalt Scan App से इमेज को स्कैन करने पर इसमे एक्यूरेसी अच्छी होती है।

3. Adobe Scan से Photo को Convert करे

किसी भी PDF को Read करने के लिए Adobe Reader का यूज़ किया जाता है, और इमेज को स्कैन करने के लिए Adobe Scan का यूज़ किया जाता है, इससे आप किसी भी डॉक्यूमेंट को स्कैन कर सकते है, यानि की बहुत सारे लोग कैमेरा से कोई डॉक्यूमेंट का फोटो कैप्चर करते है तो वो फोटो सही से क्लिक नही होती है, लेकिन Adobe Scan App से आप High Quality में Document का Picture Capture कर सकते है, इसमें आपको Find And Extract Text With OCR वाला फीचर मिलता है, जिससे की आप किसी भी पिक्चर को टेक्स्ट में बदल सकते है।

4. Text Scanner ( OCR ) से फोटो को टेक्स्ट बनाये

इस स्कैनर ऐप्प से आप 50 भाषा मे लिखे फोटो टेक्स्ट को स्कैन कर सकते है, और इसकी Reading Speed भी बहुत अधिक है, और अपनी Image Album से किसी भी इमेज को सिलेक्ट कर सकते है, आपकी इमेज पर किसी भी स्टाइलिश फॉन्ट में टेक्स्ट लिखा हो उसे इस ऐप्प से स्कैन कर सकते है और इसमें Url Access, Save to Google Drive आदि फीचर भी मिल जाते है।

5. Image To Text App

यह ऐप्प फोटो को टेक्स्ट ने बदलने के लिए अच्छा ऐप्प है जिसे ऑफलाइन भी उपयोग कर सकते है, यानी कि अगर आपके डिवाइस ने Internet या Data Enable नही है तो बिना इंटरनेट के भी इस ऐप्प से Photo को Text में बदल सकते है, यह 30 भाषाओं को सपोर्ट करता है, और इसमे Scanned File को Manage करने के लिए भी ऑप्शन मिल जाता है, और इस ऐप्प में Export PDF, Print, Share PDF आदि फीचर मिलते है, और इसमे Scan History को भी देख सकते है।

FAQs –

Photo को PDF कैसे बनाये ?

अपनी किसी भी फोटो को पीडीएफ में बदलने के लिए Image to Pdf Convertor App का उपयोग कर सकते है, इससे अपनी पिक्चर को कुछ ही सेकंड में पीडीएफ फ़ाइल में बदल सकते है।

क्या Photo को Text में बदल सकते है ?

हां, इसके लिए OCR Scanner App का यूज़ करना होता है।

Photo को Text में कैसे बदले इस जानकारी को सोशल मीडिया पर साझा कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here